आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन ( Full lockdown across the country from 12 o'clock tonight): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 Full lockdown across the country from 12 o'clock tonight

 Full lockdown across the country from 12 o'clock tonight

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 के प्रकोप से देश को बचाने के लिए देशवासियों से निर्णायक लड़ाई के लिए तैयार हो जाने का आह्वान किया है. देश के नाम अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया जाएगा.

तीन सप्ताह तक रहेगा लॉकडाउन
  • 21 दिनों में नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे जाएगा: प्रधानमंत्री
  • 21 दिन बहुत अहम हैं: प्रधानमंत्री
  • 21 दिन का लॉकडाउन बहुत महत्वपूर्ण है: प्रधानमंत्री
  • घर में रहकर संकल्प पूरा करें: प्रधानमंत्री
  • घर से बाहर निकलना ख़तरनाक: प्रधानमंत्री
  • कोरोना मरीज़ों के इलाज के लिए विशेष प्रावधान किया गया: प्रधानमंत्री
  • अफ़वाहों और अंधविश्वास से बचें: प्रधानमंत्री
  • ज़रूरी वस्तुएं उपलब्ध होंगी, घबराएं न: प्रधानमंत्री
  • कोरोना- कोई रोड पर न निकले: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक तरह से जनता कर्फ्यू की ही तरह होगा, लेकिन इसमें पूरी सख्‍ती बरती जाएगी. कोरोना वायरस से बचाव का एक मात्र तरीका सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी एक-दूसरे से मिलते समय करीब एक मीटर की दूरी बनाए रखना है और इस नियम का पालन करना बहुत जरूरी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर इसमें कोता‍ही बरती गई तो देश को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.
Monetize your website traffic with yX Media

प्रधानमंत्री ने ए‍हतियात को ही बचाव का सबसे अच्‍छा उपाय बताते हुए लोगों से कहा कि वे 21 दिनों की परीक्षा की इस घडी में घरों से बाहर न निकलें. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना का मतलब है कोई भी रोड पर न निकले और इस नियम का पालन हम सभी को करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि अगर हम 21 दिन तक संयम नहीं बरत पाए तो हम 21 साल पीछे धकेल दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस आग की तरह से तेजी से फैलने वाली बीमारी है. दुनिया के अनेक देशों के अनुभव का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि बेहतरीन चिकित्‍सा सुविधाओं वाले देशों को भी कोरोना से निपटने में भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में हमें उनके अनुभवों से फायदा उठाते हुए अपनी पूरी तैयारी करनी होगी. उन्‍होंने कहा कि कुछ देशों ने जिस तरह से इस बीमारी पर काबू पाया है वह हमारे लिए एक मिसाल होगी. हमें कोविड-19 के फैलाव की श्रृंखला को तोड़कर इस बीमारी से निपटना होगा.



प्रधानमंत्री ने देशवासियों का आह्वान किया कि जान है तो जहान है इसलिए हमें पूरी तैयारी करनी होगी और सोशल डिस्‍टेन्सिंग के नियम का कडाई से पालन करना होगा. उन्‍होंने बीमारी से निपटने में चिकित्‍साकर्मियों, पुलिसकर्मियों और आवश्‍यक सेवाओं से जुडे अन्‍य कर्मियों के योगदान की सराहना की. उन्‍होंने लोगों को आश्‍वासन दिया कि सरकार आम लोगों की परेशानियों को दूर करने का हर संभव प्रयास करेगी.


ज़रूरी वस्तुएं उपलब्ध होंगी, घबराएं न: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, "घबराने की ज़रूरत नहीं है. ज़रूरी वस्तुएं, दवाएं वगैरह उपलब्ध होंगी. सरकार और राज्य सरकारों मिलकर यह सुनिश्चित करेंगी."


घर से बाहर निकलना ख़तरनाक: मोदी

"आपको याद रखना है कि घर से बाहर पड़ने वाला आपका सिर्फ़ एक क़दम कोरोना जैसी गंभीर बीमारी को आपके घर में ला सकता है."
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


कोरोना- कोई रोड पर न निकले

प्रधानमंत्री ने एक बैनर दिखाया, जिसपर लिखा-


  • को - कोई 
  • रो- रोड पर
  • ना- ना निकले

21 दिनों में नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे जाएगा: मोदी

"मैं प्रधानमंत्री के नाते नहीं, आपके परिवार के सदस्य के तौर पर बात कह रहा हूं. 21 दिनों के लिए भूल जाइए कि बाहर निकलना क्या होता है. घर में रहिए और एक ही काम कीजिए- अपने घर में ही रहें."
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


तीन सप्ताह तक रहेगा लॉकडाउन: मोदी

"मैं हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं कि इस समय आप देश में जहां भी हैं, वहीं रहें. अभी के हालात को देखते हुए, देश में यह लॉकडाउन 21 दिन का होगा. तीन सप्ताह तक रहेगा लॉकडाउन."
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

-Source:- BBC News & DD News